25 ऐसे एफिलिएट प्रोग्राम जिनसे आप वेबसाइट या सोशल अकाउंट से पैसे कमा सकतें है |




एफिलिएट मार्केटिंग क्या है : ऑनलाइन कमाई करने के बहुत सारे अच्छे और सही तरीके हैं लेकिन एफिलिएट  मार्केटिंग  सबसे लाभदायक ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में से एक है। यदि आप स्पॉन्सर्ड प्रोडक्ट को प्रमोट करके अच्छा खासा रकम कमाना चाहतें  हैं, तो आप इस काम को ब्लॉग, प्रसिद्ध डिस्कशन फोरम या सोशल मीडिया के पेजों के माध्यम से शुरू कर सकते हैं। आप कुछ लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों के affiliate program को ज्वाइन कर सकतें हैं ताकि स्पॉन्सर्ड प्रोडक्टों जैसे कपड़े, सॉफ्टवेयर, फैशन एक्सेसरीज, इलेक्ट्रॉनिक्स , मोबाइल हैंडसेट्स और अन्य प्रकार की खरीदारी वस्तुओं को बेचकर ऑनलाइन कमीशन कमा सकें।

आपका पहला कदम : -सबसे पहले आपको अपने प्रोडक्ट केटेगरी  (जैसे कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, किताबें इत्यादि) को तय करना होगा, और निर्णय लेने के बाद, आपको इससे सम्बंधित प्रोग्रामों  के रेफरल लिंक प्राप्त करने के लिए उनके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा  ताकि आप उनके स्पॉन्सर्ड प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग, वेबसाइट , यूट्यूब चैनल या सोशल प्रोफाइल में शेयर करके  प्रत्येक बिक्री से कमीशन कमा सकें ।

वैकल्पिक रूप से, आप  www.viglink.com , http://skimlinks.com/ or www.cuelinks.com  जैसे प्लेटफार्म को भी ज्वाइन कर सकतें है क्योकि ये हजारों वेबसाइटों और एपों के एफिलिएट प्रोग्राम को मैनेज करते है । ये बहुत ही उपयोगी एफिलिएट  नेटवर्क हैं जो हजारों स्पॉन्सर्ड उत्पादों को कवर करते हैं और यूजरों  को ब्लॉग, सोशल नेटवर्क, ऑनलाइन चर्चा मंच या ईमेल के माध्यम से वेब पर कहीं भी अपने लिंक को प्रमोट करने की अनुमति देते हैं।

 अगर आप इनमे से किसी भी प्रोग्राम को ज्वाइन करते है तो आपको अलग अलग वेबसाइटों पर जाकर एफिलिएट अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योकि अधिकतर पॉपुलर वेबसाइटों के एफिलिएट प्रोग्राम को कवर करते है पर उसके बदले में ये अपना कुछ कमीशन काट लेते है | अगर आप इन्हे कमीशन नहीं देना चाहते है आप नीचे लिस्ट किए गए लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग साइटों में एफिलिएट अकाउंट को बनाकर उनके  रेफरल प्रोग्राम  में  शामिल हो सकते हैं।

यहां हमने एफिलिएट मार्केटिंग  के माध्यम से पैसा बनाने के कुछ लोकप्रिय तरीकों के बारे में लिखा है, यदि आप कम समय में अच्छी रकम बनाना चाहते हैं, तो आप अपने एफिलिएट प्रोडक्टों की ज्यादा बिक्री बढ़ने के लिए इन सभी विधियों को आजमा सकते हैं।

1. ब्लॉग के माध्यम से एफिलिएटेड प्रोडक्टों को प्रमोट करना  - यदि आप अपने एफिलिएटेड प्रोडक्टों  पर लेख लिख सकते हैं, तो हम आपको अपने ब्लॉग को खोलने और अपने ब्लॉग के माध्यम से अपने स्पॉन्सर्ड  प्रोडक्टों को प्रमोट करने का सुझाव देंगे। जब पाठक आपके ब्लॉग पर जाते हैं और आपके एफिलिएट लिंक के माध्यम से उत्पादों को खरीदते हैं, तो आपको कमीशन प्राप्त होगा।

आप फैशन, कपड़े, मोबाइल हैंडसेट और अन्य गैजेट्स, स्वास्थ्य, मोबाइल ऐप, पीसी सॉफ्टवेयर, आईफोन गेम्स इत्यादि जैसे किसी भी रुचि विषय पर एक ब्लॉग बना सकते हैं। अपना ब्लॉग बनाने के बाद, आप अपने ब्लॉग से सम्बंधित अच्छे और उपयोगी एफिलिएटेड प्रोडक्ट को अपने लेख में लिस्ट कर सकतें या अपने वेबसाइट पर उसका विज्ञापन लगा सकतें हैं जब भी कोई ,आपके स्पॉन्सर्ड प्रोडक्ट  को आपके दिए हुए एफिलिएट लिंक के माध्यम से खरीद लेगा, तो आपको कमीशन प्राप्त होगा।

उदहारण : मान लीजिये की आपको टेक्नोलॉजी के गैजेट पसंद है तो आप उनपर अपना ब्लॉग या यूट्यूब चैनल बना सकते है जैसे अच्छे मोबाइल हैंडसेटों की लिस्ट, अच्छे टीवी , pc , डिजिटल कैमरा इत्यादि और उनके साथ आप अपने एफिलिएटेड प्रोडक्टों को भी  सकतें है | इसी तरह आप ब्यूटी टिप्स के भी ब्लॉग या यूट्यूब चैनल बनाकर उससे सबंधित प्रोडक्ट को प्रमोट करके उनसे कमीशन प्राप्त कर सकते है |

2. सोशल मीडिया साइट्स में अपने प्रोडक्टों का प्रचार करें - सोशल मीडिया मार्केटिंग इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की सामग्री को प्रमोट करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यदि आपके सोशल नेटवर्किंग अकाउंट पर आपका बड़ा कनेक्शन है तो आप आसानी से अपनी बिक्री बढ़ा सकतें है |  आप अपने फॉलोवरों को बढ़ने के लिए विज्ञापन पर भी पैसे खर्च कर सकतें है लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म अपना विज्ञापन प्रोग्राम चलाती है जिससे की आप कुछ पैसे खर्च करके सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े लोगो को अपना विज्ञापन दिखा सकें ।

Note:- अगर यह लेख आप हमारे एप के द्वारा पढ़ रहें है तो आपको निचे दिए गए वेबसाइटों के लिंकों को जानने के लिए गूगल सर्च पर इनके नाम सर्च करने होंगे क्योंकि एप से आप लिंकों को कॉपी नहीं पाएंगे |

Popular International Affiliate Program


Popular Affiliate Programs For Indian Users

Blogger द्वारा संचालित.