ब्लॉग कैसे बनाते हैं और इससे पैसे कैसे कमाएं जातें है -आईये जानते हैं


क्या आप ब्लॉगिंग द्वारा ऑनलाइन कमाना चाहते हैं? यदि हां, तो मैं आपको कुछ उपयोगी वेबसाइटों के लिंक सहित ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाने के तरीक़े बताने जा रहा हूं। इंटरनेट पर पैसे कमाने के कई तरीके हैं लेकिन ब्लॉगिंग  ऑनलाइन पैसा कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। यदि आप एक  ब्लॉग्गिंग से अनजान है और ब्लॉग बनाना नहीं जानते हैं, तो यह लेख आपको आसानी से ब्लॉगिंग की बुनियादी चीजों को समझने में मदद करेगा। इस लेख को पढ़ने में आपको कुछ समय लग सकता है क्योंकि यहाँ मैंने सारी जानकारी डिटेल में लिखी है |

 1. अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा नाम चुनें और अपना ब्लॉग सेटअप  करें - सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग का विषय तय करना होगा और फिर आप अपने ब्लॉग का नाम चुन सकते हैं। अपना नाम चुनने के बाद, आप किसी भी लोकप्रिय वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर से डोमेन नेम और होस्टिंग स्पेस खरीद सकते हैं। वेबसाइट बनाने के लिए तीन मुख्य मूलभूत चीजें आवश्यक हैं - (ए) डोमेन नाम (बी) वेब होस्टिंग स्पेस  और (सी) वेबसाइट स्क्रिप्ट (वेबसाइट प्लेटफॉर्म)

अपना ब्लॉग सेट अप करने की प्रक्रिया :-

(ए) डोमेन नाम क्या है  - डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का नाम है। इंटरनेट पर कई डोमेन रजिस्ट्रार हैं जहां आप अपनी साइट के लिए डोमेन नाम खरीद सकते हैं। अधिकांश डोमेन रजिस्ट्रार वेब होस्टिंग सेवाएं भी प्रदान करते हैं। यदि आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट सेट अप करना चाहते हैं, तो पहले आपको डोमेन नाम खरीदना होगा।

दो प्रकार के डोमेन नाम होते हैं  जो हैं - टॉप लेवल डोमेन नाम (उदाहरण के लिए- google.com, facebook.com आदि) और सब डोमेन नाम  (mail.google.com, blog.facebook.com, adsense.blogspot.com आदि के रूप में )। सब  डोमेन किसी भी टॉप लेवल डोमेन नाम का हिस्सा होता है।

 वैसे इंटरनेट पर कई मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं, जो निःशुल्क सब डोमेन के साथ मुफ़्त वेब होस्टिंग स्पेस प्रदान करते हैं, यदि आप इस क्षेत्र में एक नौसिखिया हैं और टॉप लेवल के डोमेन नाम को खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप किसी भी मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म के साथ ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं जो आपको फ्री ब्लॉग बनाने की सुविधा देता है सब डोमेन के साथ , लेकिन सब डोमेन नाम के साथ ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा बनाना बहुत कठिन है क्योंकि लोकप्रियता हासिल करने और नियमित पाठकों को प्राप्त करने में काफी समय लगता है, इसलिए हम आपको डोमेन नाम खरीदने का सुझाव देंगे।

इंटरनेट पर कुछ लोकप्रिय डोमेन और होस्टिंग प्रदाता जहां आप अपना डोमेन नाम और वेब होस्टिंग स्थान खरीद सकते हैं।

https://www.godaddy.com/

https://www.bluehost.com/

 https://bigrock.in/

https://www.hostgator.com/

 https://www.justhost.com/

 https://www.ipage.com/

 https://dreamhost.com/

 https://www.hostmonster.com/

 https://www.fatcow.com/

 https://www.name.com/
       
 (बी) वेब होस्टिंग स्पेस - वेब होस्टिंग स्पेस वेब होस्टिंग कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाता है। वेब होस्टिंग स्पेस आपका स्वयं का ऑनलाइन स्टोरेज है जहां आप अपनी वेबसाइट की फाइलें स्टोर करेंगे। आम तौर पर सभी डोमेन रजिस्ट्रार होस्टिंग स्पेस भी प्रदान करते हैं, आपको एक ही सर्विस प्रोवाइडर  के माध्यम से डोमेन नाम और होस्टिंग स्पेस के प्लान खरीदने  चाहिए ताकि आपको अपने डोमेन नाम सर्वर और अन्य जानकारी को मैन्युअल रूप से अपने होस्टिंग अकाउंट से लिंक न करना पड़े।

(सी) वेबसाइट स्क्रिप्ट (वेबसाइट प्लेटफ़ॉर्म) - WordPress, Joomla, Drupal , Vanilla , PhpBB आदि जैसी कई लोकप्रिय वेबसाइट स्क्रिप्ट्स हैं। वेबसाइट स्क्रिप्ट किसी भी वेबसाइट का मुख्य यूजर इंटरफ़ेस है जिसे एडमिन  (वेबसाइट का मालिक ) और यूजर देखते हैं, एडिट करते हैं या अपनी कंटेंट को पब्लिश करते हैं ।

ब्लॉगिंग के लिए मैं wordpress इनस्टॉल करने की सलाह दूंगा और अधिकतर वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर भी इसे करने की सलाह देती है और इसे आप दूसरे स्क्रिप्टों के तुलना में आसानी से सेटअप कर सकतें हैं और इसे समझना भी आसान होता हैं |  वर्डप्रेस का उपयोग लाखों ब्लॉगर्स और वेबसाइट मालिकों द्वारा किया जाता है और यह कई सुविधाओं के साथ आता है। आप WordPress के plugins के माध्यम से विभिन्न प्रकार के कई सुविधाएं जोड़ सकते हैं।

यदि आप एक नए हैं और इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, और आप शुरुआत में इन सब झंझटों से बचना चाहते हैं तो मैं आपको Google के मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म www.blogger.com के साथ ब्लॉग बनाने की सलाह दूंगा जो आपको आसानी से अपना ब्लॉग सेट करने देता है। ब्लॉगर का संचालन Google द्वारा किया जाता है और आप अपने किसी भी जीमेल खाते के साथ इस मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। ब्लॉगर मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग और आपकी साइट के लिए मुफ्त सब डोमेन नाम सहित कई फ्री सुविधाएं प्रदान करता है। लेकिन प्रोफेशनल ब्लॉगर इसका उपयोग नहीं करते हैं क्योकि इसमें वर्डप्रेस जैसी सुविधाएं नहीं होती हैं |

हालांकि मुफ्त सबडोमेन आपके ब्लॉग के रेपुटेशन , ब्रांडिंग और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) के लिए  अच्छा नहीं माना जाता है। आप किसी भी डोमेन रजिस्ट्रार कंपनी के माध्यम से कम लागत पर एक टॉप लेवल डोमेन नाम भी खरीद सकते हैं और अपने ब्लॉग ब्रांडिंग के लिए अपने ब्लॉगर खाते में कस्टम डोमेन नाम कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।

आप blogger.com पर कस्टम डोमेन नाम सेट अप करने के तरीके देखने के लिए YouTube पर कई ट्यूटोरियल वीडियो पा सकते हैं। इसके लिए, बस इस वाक्य को यूट्यूब पर सर्च करना होगा "How to set up custom domain name on blogger.com" पर खोजें। आपको सैकड़ों उपयोगी वीडियो दिखाई देंगे जो आपको अपने ब्लॉग के लिए कस्टम डोमेन नाम सेट अप करने के लिए सिखाएंगे।

  (i) blogger.com पर फ्री का ब्लॉग बनाने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके वीडियो देखें :

 https://www.youtube.com/watch?v=dViOBrbu0KE


( ii ) प्रोफेशनल वर्डप्रेस ब्लॉग सेटअप करने के लिए निचे के लिंक पर क्लिक करके वीडियो देखें :

https://www.youtube.com/watch?v=Z8YLi2X2p1I


अब, आपने अपना ब्लॉग सेट अप कर लिया है, आप अपने ब्लॉग के pageviews और daily visitors  को ट्रैक करने के लिए Google Analytics के लिए साइन अप कर सकते हैं। Google Analytics आपकी वेबसाइट को ट्रैक करता है और आपको कई उपयोगी जानकारी देता है जैसे दैनिक विज़िटर, पेज व्यू , आपके पाठकों का लोकेशन , उनकी आयु, डिवाइस, आपके सबसे अधिक देखे गए आर्टिकल  इत्यादि।

गूगल एनालिटिक्स में अकाउंट बनाने के लिए अपने जीमेल से इस पते पर लॉगिन करे -

https://analytics.google.com/analytics/web/

आपको Google Analytics के ट्रैकिंग कोड को अपनी वेबसाइट के टेम्पलेट पर रखना होगा। यदि आपको यह नहीं पता कि यह इसे कैसे किया जाता है , तो आप Google पर इस विषय के बारे में खोज सकते हैं या YouTube पर बहुत से उपयोगी वीडियो देख सकते हैं। आपको Google search console  पर अपनी वेबसाइट को भी उसी जीमेल अकाउंट से वेरीफाई करना चाहिए क्योंकि यह आपको Google search  में आपकी  वेबसाइट के रैंकिंग को समझने में सहायता करता है।

गूगल सर्च कंसोल में अकाउंट बनाने के लिए अपने जीमेल से इस पते पर लॉगिन करे -

https://search.google.com/search-console/about


2 अपने ब्लॉग के लिए कोई भी लोकप्रिय विषय चुनें - अब आपने अपना ब्लॉग पूरी तरह से स्थापित कर लिया है और अगला चरण आपके ब्लॉग के लिए लोकप्रिय विषय चुनना है। आपको अपने इच्छुक विषयों का चयन करना चाहिए, ताकि आप उन विषयों पर लेख आसानी से लिख सकें। यद्यपि आपको अपने इच्छुक विषयों का चयन करना चाहिए, लेकिन इंटरनेट पर कुछ बेहद लोकप्रिय विषय हैं जो आपके ब्लॉग पर काफी विजिटरों को आकर्षित कर सकते हैं|

यदि आप उन विषयों पर लेख लिखते हैं, तो आपका ब्लॉग कुछ हफ्तों के भीतर बहुत से पाठकों को प्राप्त करना शुरू कर देगा। यहां आपके ब्लॉग के लिए कुछ सुझाए गए विषय दिए गए हैं-

(i) व्यापार और निवेश
(ii) स्वास्थ्य और फिटनेस टिप्स
(iii) शिक्षा और करियर
 (iv) समाचार
(v) रियल एस्टेट
(vi) टेक्नोलॉजी , सॉफ्टवेयर और मोबाइल एप्स के रिव्यु
(vii) सिनेमा और मनोरंजन
(viii) खेल
(ix) यात्रा और पर्यटन
(x ) धर्म और भक्ति विषय

3 अपने चुने हुए विषयों पर ब्लॉग पर लेख लिखना - एक सही तरीके से लेख लिखना आपको अपने ब्लॉग पर बहुत सारे पाठक दे सकता  है। यदि आपके पास पैसा है लेकिन लेखन कौशल नहीं है, तो आप अपने चुने हुए विषयों पर गुणवत्ता वाले लेख प्राप्त करने के लिए www.freelancer.com  या https://www.iwriter.com/ जैसी फ्रीलांसिंग वेबसाइटों से किसी को पैसे देकर अपना लेख लिखवा सकते हैं । यदि आपके पास लेखन कौशल है, तो अपने ब्लॉग पर लेख लिखना शुरू करें। कुछ उपयोगी जानकारियों के साथ रोजाना  2-3 लेख पब्लिश करें ताकि पाठक आपकी साइट पर बार-बार जा सकें। जब तक आपके ब्लॉग में कम से कम 100 लेख नहीं लिखतें हैं तब तक लेख लिखना बंद न करें। यदि संभव हो तो उसके बाद भी लिखें ताकि आपका ब्लॉग लोकप्रिय हो सके |  लेख लिखने के लिए यहां कुछ टिप्स दी गई हैं, जल्दी रिजल्ट पाने करने के लिए इन सभी नियमों का पालन करने का प्रयास करें:

(ए) प्रत्येक लेख में कम से कम 400 शब्द होना चाहिए, मानक लेख लंबाई 800-900 शब्द माना जाता है।
(बी) लेखों के विषय से संबंधित प्रत्येक लेख में कुछ फोटो जोड़ें।
(सी) यदि संभव हो, तो अपने लेखों में कुछ यूट्यूब वीडियो एम्बेड करने का प्रयास करें जो वास्तव में उपयोगी और आपकी सामग्री से संबंधित हैं।
(डी) प्रत्येक लेख में कुछ अपनी ब्लॉग के अन्य लेखों के लिंक  और कुछ दुसरे वेबसइटों के लिंक जोड़ें जो उस लेख में उपयोगी लगे |
(ई) संबंधित कीवर्ड को सम्मिलित करने का प्रयास करें |


4. कुछ एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन) टिप्स का प्रयोग करें - बहुत से ब्लॉगर्स सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए बहुत समय बर्बाद हैं ताकि उनकी वेबसाइट खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर अच्छा प्रदर्शन कर सके। 200 से अधिक एसईओ के नियम हैं लेकिन मुझे नहीं लगता कि वे सभी जरुरी  हैं। उनमें से कुछ केवल सर्च इंजन रिजल्ट पजों  (एसईआरपी) के लिए मुख्य भूमिका निभाते हैं।

 मैं आपको उन एसईओ के नियमों  पर ज्यादा समय बिताने का सुझाव नहीं दूंगा। बस अपने लेख लिखें और उसे  Facebook पेज, ट्विटर, Pinterest, Reddit, व्हाट्सप्प और Stumbleupon जैसी कुछ लोकप्रिय वेबसाइटों पर अपने प्रत्येक लेख का लिंक शेयर करें। सबसे पहले आपको इन सोशल मीडिया पर पेज बनाना होगा, और फिर आप अपने लिंक साझा कर सकते हैं। अगर आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को अच्छी तरह से जानना चाहते हैं तो निचे दिए गए लिंक पर जाएँ गूगल द्वारा गाइड किये गए नियमों को अच्छी तरह से पढ़ ले ताकि आपके लिखे हुवे लेख गूगल सर्च पर ऊपर आ सकें |

View SEO guide by Google free of cost.


5. अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करें और ऑनलाइन पैसा कमाएं - जब आपकी साइट प्रति दिन 500-1000 से अधिक व्यू को प्राप्त करना शुरू कर देगी, तो आप अपने ब्लॉग को किसी भी हाई पेइंग विज्ञापन नेटवर्क के साथ मुद्रीकृत कर सकते हैं। 500 से अधिक विश्वसनीय विज्ञापन नेटवर्क हैं लेकिन वे सभी विज्ञापन दिखाने के लिए आपको उच्च दर का भुगतान नहीं करते हैं।

Google ऐडसेंस और कुछ अन्य विज्ञापन नेटवर्क आपके ब्लॉग विज्ञापन स्थान के लिए केवल उच्च दर का भुगतान करते हैं। सबसे पहले Google Adsense के लिए आवेदन करें, यदि आपका ऐडसेंस अकाउंट , ऐडसेंस समीक्षा टीम द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है तो आप एक और विज्ञापन नेटवर्क आज़मा सकते हैं। Google ऐडसेंस सभी विज्ञापन नेटवर्क का राजा है और यह अन्य विज्ञापन नेटवर्क की तुलना में 10 गुना अधिक भुगतान करता है।

   मुझे लगता है, अगर आपकी साइट प्रति दिन 5 हजार से अधिक पेज व्यू  को प्राप्त करती है, तो आप अपने ब्लॉग को विभिन्न प्रकार के विज्ञापनों और स्पॉन्सर्ड उत्पादों के साथ मोनेटाइज करके ऑनलाइन अच्छा खासा धन कमा सकते हैं लेकिन याद रखें ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने में और अपने ब्लॉग को लोकप्रिय करने में समय लग सकता है |

यदि आपको तुरंत पैसे कमाने  की जरुरत है, तो मैं आपको किसी भी फ्रीलांसिंग वेबसाइट में शामिल होने और अपनी पसंद के प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू करने की सलाह दूंगा। जब भी आप कोई प्रोजेक्ट पूरी करते हैं, तो आपको नौकरी प्रदाता द्वारा भुगतान किया जाएगा। हालांकि ब्लॉगिंग आपको अधिक पैसा और लोकप्रियता देता है लेकिन इसमें समय लगता है। यदि आपके पास समय और लेखन कौशल है, तो मैं निश्चित रूप से ब्लॉगिंग पर समय बिताने की सलाह दूंगा।

Suggested Top 5 Ad Networks

(i) https://www.google.com/adsense ( Google Adsense )

(ii) https://www.buysellads.com/  ( Buysellads )

(iii) http://www.infolinks.com/  ( Infolinks )

(iv) https://chitika.com/    ( Chitika ) 

( v ) http://www.media.net/    ( Media )

आसान शब्दों में ब्लॉग्गिंग से कमाने के लिए :

1. अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग और डोमेन नाम खरीदें,
2. अपना वर्डप्रेस ब्लॉग सेटअप करें,
3. किसी भी अच्छी टॉपिक को अपने वेबसाइट का विषय बनायें ,
4. नियमित रूप से लेख लिखें,
5. अपने ब्लॉग पर एड लगाएं  और पैसा कमाएं।

Blogger द्वारा संचालित.